गुजरात के भुज में बांसुरी की धुन पर योग का आयोजन  

गुजरात के भुज में बांसुरी की धुन पर योग का आयोजन  

गुजरात के भुज में बांसुरी की धुन पर योग का आयोजन  

  _श्वास सलीका सीखकर कर हो जाएं सब स्वस्थ्य : योगीराज भारत भूषण

*  संवाददाता

   भुज/ मुम्बई : गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर स्मृति वन, भुज, गुजरात में श्री हरि नारायण सेवा संस्थान एवं फुलोरा फाउंडेशन-मुंबई द्वारा संचालित एवं ग्लोबल चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित 'सीख सलीका श्वास का हो जाएं सब स्वस्थ्य' मुहिम की शुरुआत की गई । इस मुहिम में सैकड़ों लोग शामिल हुए और बांसुरी के साथ योगाभ्यास का सबने लाभ भी लिया । 

   बता दें कि भुज का स्मृति वन 26 जनवरी 2002 को भुज में आए भीषण भूकंप में दिवंगत हुए लोगों की स्मृति में बनाया गया है । यह विश्व धरोहर के रूप में जाना जाता है। विनाशकारी भूकम्प के  दौरान दिवंगत नागरिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के उपरांत इसी स्मृति वन में योगीराज भारत भूषण ने उपस्थित लोगों को श्वास लेने की तकनीक यानि कब और कैसे उल्टी श्वास-सीधी श्वास की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। साथ ही बांसुरी की धुन के साथ योग और ध्यान करना भी सिखाया ।

  श्री हरि नारायण सेवा संस्थान- मुंबई के संरक्षक एवं मुंबई के पूर्व डेप्युटी मेयर बाबूभाई भवानजी और ग्लोबल चेंबर ऑफ कॉमर्स, लॉ एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष राजुभाई टांक ने कच्छ से कन्याकुमारी तक होने वाले योग-ध्यान- संस्कृति-संस्कार के बारे में बताया कि इस NGO द्वारा योग के साथ बच्चों  में संस्कार, माता-पिता और जन सेवा के साथ ही राष्ट्र भक्ति का पाठ सिखाया जाएगा। वसुधैव कुटुंबकम् की भावना तथा देश की महान योद्धा  झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, छत्रपति शिवाजी महाराज, महाराणा प्रताप आदि वीरों का इतिहास एवं भगवान गौतम बुद्ध , भगवान महावीर, भगवान श्री राम और भगवान श्री कृष्ण तथा अनेक ऋषि मुनि, समाज सुधारक व क्रांतिकारियों की गाथा से सबको अवगत करवाकर उन्हें हम निष्ठावान ,सच्चे और अच्छे नागरिक बनाएंगे।