GMDC ने ग्राहक संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए किया कस्टमर एंगेजमेंट इंडेक्स (CEI ) लॉन्च

GMDC ने ग्राहक संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए किया कस्टमर एंगेजमेंट इंडेक्स (CEI ) लॉन्च

GMDC ने ग्राहक संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए किया कस्टमर एंगेजमेंट इंडेक्स (CEI ) लॉन्च

 * बिज़नेस रिपोर्टर

     अहमदाबाद : गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (GMDC - जीएमडीसी), भारत की एक प्रमुख खनन पीएसयू उद्यम और देश में सबसे बड़ा लिग्नाइट विक्रेता, ने सक्रिय ग्राहक जुड़ाव को बढ़ावा देने और समग्र ग्राहक संतुष्टि में सुधार करने के उद्देश्य से एक कस्टमर एंगेजमेंट इंडेक्स (CEI - सीईआई) लॉन्च किया है जिसे १ जनवरी २०२३ से लागू किया जाएगा। 

 CEI स्कोर की गणना पिछले ६-पखवाड़े के आवंटन चक्रों के दौरान ग्राहकों की खान-वार लिग्नाइट बुकिंग प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी। वर्तमान आनुपातिक आधार उद्योग और पंजीकृत क्षमता तंत्र के विपरीत ग्राहकों में लिग्नाइट कोटा आवंटन को गतिशील रूप से निर्धारित करने के लिए स्कोर का उपयोग किया जाएगा।

  यह देखा गया है कि आवंटन के समान अनुपात के बावजूद बुकिंग प्रदर्शन ग्राहकों में व्यापक रूप से भिन्न होता है जो दर्शाता है कि ग्राहकों की ऊर्जा की जरूरतें लगातार विकसित हो रही हैं। CEI-आधारित आवंटन एक अत्यधिक प्रगतिशील कदम है जो अधिक यथार्थवादी आवंटन सुनिश्चित करके जीएमडीसी को इन जरूरतों को निरंतर आधार पर पूरा करने में सक्षम करेगा। 

   श्री रूपवंत सिंह, प्रबंध निदेशक, जीएमडीसी ने CEI पर टिप्पणी करते हुए कहा, "जीएमडीसी में हम विभिन्न पहलों और संचालनों के माध्यम से ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं। कस्टमर एंगेजमेंट इंडेक्स (CEI) हमें उनकी प्राथमिकताओं और आवश्यकताएं के बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा जिससे हमारे ग्राहकों के साथ संबंध और जुड़ाव मजबूत करेगा।"

    CEI कार्यक्रम के कार्यान्वयन के साथ, उच्च जुड़ाव वाले निष्ठावान ग्राहकों को उच्च कोटा आवंटन के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा। CEI -आधारित प्रणाली बिना बुक किए गए मात्रा के निर्माण को रोकने में मदद करेगी और खानों में अधिक सटीक उत्पादन योजना और उच्च उत्पादन क्षमता का उपयोग करने में सक्षम होगी। इसके फलस्वरूप जीएमडीसी की समग्र परिचालन दक्षता और वित्तीय प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करेगा।