एंजल वन ने पहली तिमाही के परिणाम घोषित किए
एंजल वन ने पहली तिमाही के परिणाम घोषित किए
* बिज़नेस रिपोर्टर
एंजल वन लिमिटेड ने 30 जून 2022 को समाप्त पहली तिमाही के लिए अपने समग्र नतीजे घोषित किए। 2023 की पहली तिमाही में 1.3 मिलियन नए ग्राहकों के जुड़ने के साथ तिमाही के दौरान कुल ग्राहकों की संख्या 10 मिलियन के पार हो गई। कंपनी की कुल आय 2022 की चौथी तिमाही के 6853 मिलियन रुपये के मुकाबले 2023 की पहली तिमाही में 6,865 मिलियन रुपये हो गयी है। कंपनी की समेकित ईबीडीएटी 2022 की चौथी तिमाही के 2,795 मिलियन रुपये के मुकाबले 2023 की पहली तिमाही में 2,491 मिलियन रुपये होगी है, तिमाही आधार पर इसमें 10% की गिरावट हुई है।
कंपनी का जारी परिचालन से प्राप्त समेकित कर पश्चात लाभ 2022 की चौथी तिमाही के 2,048 मिलियन रुपये के मुकाबले 2023 की पहली तिमाही में 1,816 मिलियन रुपये हो गया है, इसमें तिमाही आधार पर 11.3% की गिरावट हुई है। निदेशक मंडल ने 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर 7.65 रुपये के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है, जो संबंधित तिमाही के कुल कर पश्चात लाभ (पीएटी) का 35% है।
एंजल वन चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री दिनेश ठक्कर ने कहा कि, “भारत बचत के बढ़ते वित्तीयकरण के साथ एक उल्लेखनीय और मौलिक बदलाव का अनुभव कर रहा है, जैसा कि तिमाही आधार पर वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही में डीमैट खातों और कैश ट्रेड व एफऐंडओ कॉन्ट्रैक्ट्स में क्रमश: 7.6% और 10% की वृद्धि से जाहिर होता है। खुदरा निवेशक लगातार नौ महीनों से शुद्ध खरीदार बने हुए हैं और उन्होंने एनएसई में कैश सेगमेंट में 1.4 ट्रिलियन रुपये से अधिक का निवेश किया है। खुदरा निवेशकों के पास भारतीय कंपनियों की करीब 9.7% हिस्सेदारी है, जो सितंबर 2016 के बाद से सबसे अधिक है।"
एंजल के तकनीक-केंद्रित दृष्टिकोण ने न केवल व्यापार को लचीला बना दिया है बल्कि हमें बाजार की स्थिति मजबूत बनाए रखने में मदद की है। ग्राहकों को निवेश का सबसे बेहतरीन अनुभव प्रदान करने की हमारी कोशिश फलीभूत हो रही है, और पिछली कई तिमाहियों में हमारा मजबूत परिचालन इसका स्पष्ट प्रमाण है। हम कुल डीमैट खातों, बढ़ते डीमैट खातों और एनएसई सक्रिय ग्राहक आधार में अपनी बाजार हिस्सेदारी का विस्तार करना जारी रखे हुए हैं।
एंजल वन के सीईओ, नारायण गंगाधर ने कहा कि, “पिछली तिमाही ऐतिहासिक रही है, क्योंकि हम उन कुछ कंपनियों में से एक बन गए हैं, जिनके पास 10 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। हमारे मजबूत परिचालन मानक बाजार चक्रों के बावजूद, हमारे व्यापार मॉडल की मजबूत क्षमता को प्रदर्शित करते हैं। फ्लैट मूल्य ढाँचे को अपनाए जाने के बाद से लगातार 39 महीनों तक, जब मुख्य सूचकांक में 5% या उससे उससे अधिक गिरावट दर्ज की गई, हमने 80% मामलों में औसत दैनिक ऑर्डर में बढ़ोतरी दर्ज की है। हम अपने व्यापार मॉडल की मजबूती को लेकर आश्वस्त हैं और हमारी दृढ़ मान्यता है कि हमारा इंजन हमें अपने लक्षित बाजारों से बेहतर ग्रोथ हासिल करने में मदद करेगा।"