एक क्लिक में मिलेगी हॉस्पिटल में उपलब्ध खाट की जानकारी "खटाखट" : पूर्व सांसद गोपाल शेट्टी के प्रयास को यश !

एक क्लिक में मिलेगी हॉस्पिटल में उपलब्ध खाट की जानकारी "खटाखट" : पूर्व सांसद गोपाल शेट्टी के प्रयास को यश !

एक क्लिक में मिलेगी हॉस्पिटल में उपलब्ध खाट की जानकारी "खटाखट" : पूर्व सांसद गोपाल शेट्टी के प्रयास को यश !

- अस्पताल को बताना होगा फ्री बेड, इलाज या ऑपरेशन का खर्च

- प्राइवेट अस्पतालों के मनमाने बिल वाले रवैये पर अंकुश का भी अब है इंतज़ार

-  उप मुख्यमंत्री वैद्यकीय सहायता कक्ष से मिलेगी पूरी सहायता

- ऑन लाईन सुविधा से गरीब मरीजों की दूर होगी मुश्किल

* अमित मिश्रा

   मुंबई : हॉस्पिटलों में इलाज कितना मंहगा होता चला गया है ये तो वही बता सकता है जिसकी जेब तंग हो और अस्पताल द्वारा हाथों में थमा दिया गया हो लम्बा चौड़ा , अनाप-शनाप बिल। बस ऐसे ही अनेकों मरीजों की पीड़ा उत्तर मुम्बई के तत्कालीन सांसद गोपाल शेट्टी को द्रवित कर गई थी और फिर उन्होंने ठान लिया कि ऐसे मरीजों के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या से जुड़ा ठोस समाधान वे सरकारी स्तर पर करवाकर ही दम लेंगे। स्वयं के इस फ़ैसले को अमली जामा पहनाकर मूर्त रूप दिलाने के लिए तत्कालीन सांसद गोपाल शेट्टी ने गत वर्ष 28 जनवरी 2023 को एक पत्र महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को लिखा था। इस पत्र में जरूरतमंद मरीजों की आर्थिक समस्या के साथ-साथ मुंबई भर के अनेकों अस्पतालों में लिए जा रहे अनाप शनाप बिल का उन्होंने जिक्र करते हुए स्पष्ट मत प्रदर्शित किया था कि ऐसी कोई गाइडलाइन की आवश्यकता है ताकि कहीं कोई अंकुश लग सके। अस्पतालों में एडमिट होनेवाले मरीज को पता ही नहीं होता कि उसके इलाज पर कितना खर्च आयेगा और फिर एक दिन अस्पताल द्वारा उन्हें तगड़ा बिल पकड़ा दिया जाता है , जिसे देखकर उनके होश उड़ जाते हैं। सेंट्रलाइज़्ड हॉस्पिटल नेटवर्क डैश बोर्ड का अगर राज्य सरकार गठन कर देती है तब  मरीजों को इससे काफी आसानी हो जाएगी। किस अस्पताल में जरूरतमंद गरीब मरीजों के लिए कितने फ्री बेड या कम खर्च में इलाज उपलब्ध है और सामान्य मरीजों को भी किस बीमारी या किस ऑपरेशन मुफ्त या कितना खर्च आएगा, इसकी पहले से उन्हें जानकारी रहेगी तो उसी तैयारी के बाद वे अस्पताल की सेवाएं और सुविधाएं बिना आर्थिक और बिना मानसिक दबाव के ले सकेंगे। सरकार से मिलनेवाली सुविधाएं और मदद के बारे में भी उन्हें पहले से पता होना चाहिए। 

  पूर्व साँसद गोपाल शेट्टी के प्रयास को अंततः तब सफलता मिली जब राज्य सरकार ने उनके द्वारा इंगित मामले को गंभीरता से लेते हुए जरूरतमंद मरीजों के लिए ऑन लाइन / कक्ष स्थापित कर दिया , जहां एक क्लिक में किसी भी चैरिटी अस्पताल में बेड की उपलब्धता से लेकर मुफ्त या कम खर्च में इलाज का पूरा ब्यौरा मिल सकेगा ।

 बता दें कि चैरिटी अस्पताल योजना के तहत समर्पित उप-मुख्यमंत्री मेडिकल हेल्प डेस्क (सहायता कक्ष) और ऑनलाइन प्रणाली का उद्घाटन उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस  द्वारा कर दिया गया है। इसमें गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को चिकित्सा सहायता, महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना, पीएम केयर्स और मुख्यमंत्री सहायता निधि योजना के माध्यम से मुफ्त या रियायती दरों पर उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा देखभाल  की जानकारी और सुविधा दिलाई जाएगी।

   बहरहाल गोपाल शेट्टी के प्रयास और सफलता का लाभ भविष्य में लाखों मरीजों और उनके परिजनों को मिलेगा, जिनकी दुआओं ने इस राजनेता को सबका प्रिय बनाया है। इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए उत्तर मुम्बई के अनेक गणमान्य नागरिकों ने पूर्व सांसद गोपाल शेट्टी का धन्यवाद कहते हुए आभार माना है और अपने नेता पर गर्व प्रकट किया है।