डॉ. श्वेता सिंह राज्य स्तरीय पुरस्कार से हुईं सम्मानित...

डॉ. श्वेता सिंह राज्य स्तरीय पुरस्कार से हुईं सम्मानित...

डॉ. श्वेता सिंह राज्य स्तरीय पुरस्कार से हुईं सम्मानित...

* संवाददाता

    प्रतापगढ़ :  शिक्षा क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए बेल्हा के संडवा विकास खंड की शिक्षिका डॉ. श्वेता अरविंद सिंह को पिछले दिनों राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया.  शिक्षक दिवस पर पुरस्कृत करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से प्रदेश के हर जिले से उल्लेखनीय कार्य वाले एक शिक्षक का चुनाव किया गया था. लखनऊ के लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की उपस्थिति में चयनित शिक्षिकों को पुरस्कार दिया गया. इसमें विकास खंड संडवा चंद्रिका के प्राथमिक विद्यालय भवानीपुर में कार्यरत शिक्षिका डॉ. श्वेता अरविंद सिंह को भी सम्मानित किया गया है.

   उल्लेखनीय है कि श्वेता सिंह बच्चों की प्राथमिक शिक्षा को बेहतर एवं सरल बनाने के लिए तमाम प्रयास किए हैं. कोरोना काल में घर-घर जाकर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए प्रेरित किया. यही नहीं उन्होंने बच्चों को मोबाइल पर कैसे पढ़ाई की जाए, इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराई. इसके अलावा इनका निपुण भारत अभियान में भी सराहनीय योगदान रहा था.

  इस उपलब्धि के लिए बीएसए भूपेंद्र सिंह, पूर्व विधायक वृजेश मिश्र, मुंबई से प्रकाशित होने वाले हिंदी अखबार नवभारत के ठाणे प्रभारी राकेश पांडेय, सेवानिवृत्त सेना हवलदार राम केवल यादव  सहित  अनेक शिक्षकों ने उन्हें बधाई दी है।

  डॉ. श्वेता सिंह अमेठी स्थित आरआरपीजी कॉलेज के रसायन विज्ञान के अध्यक्ष डॉ. अरविंद कुमार सिंह की धर्मपत्नी हैं. वे 1999 में शिक्षा क्षेत्र से जुड़ीं और शिक्षा क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया. यही कारण है कि जिले भर में श्रीमती सिंह का चयन किया गया.

  पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ. श्वेता सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारियों को निष्ठा एवं लगन से निभानी चाहिए, उसे जरूर सफलता मिलेगी. उन्होंने आगे कहा कि शिक्षकों पर देश के भविष्य को संवारने की अहम जिम्मेदारी है, इसलिए नई पीढ़ी को अत्याधुनिक शिक्षा के साथ ही अपने संस्कार से अवगत कराना बहुत जरूरी है. शिक्षित एवं संस्कारवान पीढ़ी ही देश का समुचित विकास कर सकती है।