अनाथ बच्चों की शिक्षा के लिए स्ट्रीट चाइल्ड वैन का शिक्षा मंत्री ने किया लोकार्पण

अनाथ बच्चों की शिक्षा के लिए स्ट्रीट चाइल्ड वैन का शिक्षा मंत्री ने किया लोकार्पण
अनाथ बच्चों की शिक्षा के लिए स्ट्रीट चाइल्ड वैन का शिक्षा मंत्री ने किया लोकार्पण
* संवाददाता
   मुम्बई : शिक्षा मन्त्री के सरकारी आवास मेघदूत पर गरीब और अनाथ बच्चों के शिक्षण के लिए स्ट्रीट चाइल्ड वैन का  लोकार्पण महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर द्वारा किया गया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री पाशा पटेल,
पूर्व उप-महापौर बाबू भाई भवानजी व योगीराज भारत भूषण भारतेंदु  सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

  इस आयोजन में शिक्षा क्षेत्र क्या नया किया जा सकता है इस विषय पर गहन चर्चा की गई। इसके अलावा बच्चों पर शिक्षा के दबाव को कैसे कम किया जाए व बच्चों पर अविभावकों का दबाव,शिक्षकों और प्रधानाचार्य आदि के बढ़ते दबाव पर भी चर्चा हुई।
    योगीराज ने अपना अनुभव साझा किया कि वर्तमान में छात्रों पर बढ़ते दबाव को कम करने के लिए छात्रों को योग,ध्यान व संगीत से जोड़ना बहुत ही जरूरी है। जिससे उनका शारीरिक व मानसिक विकास हो सके। उनके अनुसार शिक्षा जगत में बढ़ते व्यवसायीकरण के चलते बहुत से प्राइवेट स्कूलों में मैनेजमेंट, प्रिंसिपल और अध्यापकों के बीच तारतम्य ठीक ना होने से भी कभी कभी छात्रों के शिक्षण पर असर पड़ता है। इसके लिए अध्यापक, व्यवस्थापक व अविभावक आदि सभी को एकजुट होकर छात्रों के भविष्य के लिये सकारात्मक कार्य करने की आवश्यकता है।
  मंत्री जी ने योगीराज स्वामी भारत भूषण भारतेंदु (संस्थापक-श्री हरि नारायण सेवा संस्थान, मुंबई) द्वारा समाज में स्वास्थ्य और पर्यावरण पर किए जा रहे कार्य की सराहना की। मुख्य रूप से स्टूडेंट योगा , ट्रस्टी योगा और टीचर्स योगा से देश के भविष्य छात्रों के भविष्य को संवारने में योगीराज के योगदान की सराहना करते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया।